बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन

0
62

बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन

आज स्मार्टफोन खरीदते समय लोगों द्वारा पूछा जाने वाला एक सबसे आम सवाल यह, इस फोन का कैमरा कैसा है? नामी गिरामी निर्माता कंपनियाँ अपनी सेल को बढ़ाने के उद्देश्य से विज्ञापनों द्वारा आज कई टेक्निकल शब्दों और खूबियों के बारे में विस्तार से बढ़ा चढ़ा कर बात कर रही है। आज हमारे बीच लगभग बहुत से लोग जो तकनीकी में ज़्यादा कौशल तो न रखते हों पर इन नए, आधुनिक टेक्निकल शब्दों जैसे रैम, पिक्सल, मेमोरी आदि का प्रयोग ज़रूर करते हैं। इसका श्रेय प्रचार और बिक्री हेतु चलाये गए विज्ञापन अभियानों को जाता है। यही कारण है की लोग आप फोन खरीदते समय भी अपने स्तर पर पूरी जांच पड़ताल के बाद ही अंतिम निर्णय लेते हैं। अब कैमरा क्वालिटी की बात करें तो सामान्य जन वर्ग भी इससे अछूता नहीं है। लोग कैमरे वाला मोबाइल खरीदते समय विशेष सावधानी रखने लगे हैं जो एक अच्छी बात है। आज हम और आप भी चाहते हैं की अगर एक खास बजट में स्मार्टफोन के साथ जितनी ज़्यादा खूबियाँ मिल जाए वो ही स्मार्टफोन बेहतर है। इन खूबियों में कैमरा एक खास स्थान रखने वाला फीचर है।  तो आइये जानें भारत में उबलब्ध बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन

बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन मोटोरोला - मोटों एक्स प्ले
बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन मोटोरोला – मोटों एक्स प्ले

मोटोरोला – मोटों एक्स प्ले

मोटोरोला का यह मॉडल 5 इंच की डिस्प्ले स्क्रीन के साथ 1080 X 1920 पिक्सल का स्क्रीन रेजॉल्यूशन वाला स्मार्टफोन है है। मोटो एक्स प्ले में आपको 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की सहायता से बढ़ाया जा सकता है। यह स्नैपड्रेगन 615 – क्वाड कोर प्रोसेसर पर काम करने वाला दुअल सिम फोन है।

मोटोरोला ने अपने नए मॉडल्स में लगातार सुधार करने की कोशिश की है और इस सुधार में कैमरा क्वालिटी पर खास ध्यान दिया गया है। लगभग 18,000 के अंदर आने वाले इस स्मार्टफोन में 21 मेगा पिक्सल का रियर कैमरा मौजूद है जो एलईडी फ्लैश के साथ आता है। इस कैमरे की सबसे पहली और खास बात इसकी स्पीड है। कैमरा बड़ी ही आसानी से और फास्ट कम करता है। आप बहुत ही कम सेकंड में फोटो और विडियो पर स्विच ऑन कर सकते हैं। इसमें आपको टू टोन फ्लैश के साथ सीसीटी (CCT) फीचर भी मिलता है जो पिक्चर लेते समय कलर को सॉफ्ट रखता है जिसकी वजह से तस्वीरों में रंग बिखरा हुआ या खराब नहीं लगता।

बेहतरीन कैमरा

इस कैमरे से फोटो लेते वक़्त आपको ऑटो एचडीआर मोड (Auto – HDR mode) मिलता है। ऑटोमेटिक होने की वजह से आपको इसे बार बार ऑन या ऑफ नहीं करना पड़ता। दिन की रोशनी या धूप में लैंडस्कैप या पोर्ट्रेट लेते समय मोटो एक्स प्ले बेहतरीन परिणाम देता है। रियर कैमरे की क्वालिटी आपका मन लुभा लेने के लिए काफी है। इसके साथ ही मेक्रो शॉट्स लेते समय जूमिंग के दौरान भी यह बहुत बढ़िया तरिके से काम करता है। इस कैमरे में कलर्स को एडजस्ट करने की खास खूबी है जो तस्वीरों को खूबसूरती के साथ प्रस्तुत करती है।

बेहतरीन कैमरा - बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन
बेहतरीन कैमरा – बेहतरीन कैमरा वाले स्मार्टफोन
और पड़ें:  http://stayatbliss.com/best-bikes/

HD क्वालिटी विडियो

विडियो के लिए मोटों एक्स प्ले में आपको दो ऑप्शन मिलते हैं। विडियो क्वालिटी के लिए यह कैमरा एचडी और दूसरा स्लो मोशन के लिए सपोर्ट करता है। दिन के समय और कम रोशनी में फ्लैश के साथ विडियो की क्वालिटी बेहतर लगती है। खासकर इनडोर में भी फ्लैश के साथ बढुया विडियो बनाया जा सकता है।

सेल्फ़ी के लिए 5 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जिसकी मदद से आप बेहतर क्विलिटी का सेल्फ़ी विडियो भी बना सकते हैं। इस रेंज में आने वाले इस 21 मेगापिक्सल के कैमरे से आप बहतरर तस्वीरें और विडियो बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here